Course Type | Course Code | No. Of Credits |
---|---|---|
Foundation Core | SUS1FC008 | 4 |
Course Details:
Summary:
अहिन्दीभाषीविद्यार्थियोंकोहिंदीसुनने, बोलने,पढ़नेऔरलिखनेकीदक्षताप्रदानकरनाइसकोर्सकालक्ष्यहै।कक्षामेंसीखनेकीप्रक्रियाकेलिएयहकोर्सविद्यार्थियोंकोदैनन्दिनजीवनकीविभिन्नपरिस्थितियोंपरआधारितपाठोंकीयोजनाकरताहै।इसतरीक़ेसेहिंदीनजाननेवालेविद्यार्थीअपनेदोस्तों,सहपाठियोंवदिल्लीशहरमेंसहजतापूर्वकअपनेकोसम्प्रेषितवअभिव्यक्तकरसकेंगें।कक्षामेंविभिन्नक़िस्मकीदिलचस्पगतिविधियोंवअभ्यासोंकेसहारेविद्यार्थीइसलक्ष्यकोहासिलकरेंगें।फिल्मों, गीतोंवविज्ञापनोंजैसेलोकप्रियमाध्यमोंकेज़रिएविद्यार्थीकेसीखनेकीप्रक्रियाकोरोचकऔरसहजबनानाइसकोर्सकेज़रिएसम्भवहै।चूँकिइसकोर्समेंपढ़नेवालेविद्यार्थीहिंदीएकदमनहींजानते, इसलिएभाषाशिक्षाकेलिएऑडियोववीडियोजैसेरोचकमाध्यमोंकाइस्तेमालआवश्यकहोगा।
Objectives:
Overall structure:
Contents (brief note on each module; indicative reading list with core and supplementary readings)
माड्यूलएकः
हिंदीध्वनियोंकापरिचय।स्वरऔरव्यंजन।ह्रस्वदीर्घतथाअल्पप्राणमहाप्राणध्वनियोंकाअभ्यासव्यतिरेकीयुग्मोंकेजरिएकरानाउचितहोगा।जऔरज़अक्षरोंकाउच्चारणभेदभीइसीतरहसिखानाहोगा।मात्राओंऔरसंयुक्तव्यंजनोंकाभीअभ्यासइसीपद्धतिसेकरायाजानाचाहिए।
माड्यूलदोः
शब्दऔरवाक्य।इसकेतहतदोयातीनअक्षरोंकेशब्दोंकाउच्चारणअभ्यासकरायाजाएगा।इसकेसाथहीमात्राओंकीव्यवस्थाकाभीअभ्यासकरायाजासकताहै।शब्दावलीमेंएकसेसौतककीगिनतीसिखाईजाएगी।शिक्षार्थीकीशब्दसंपदाकाअनिवार्यतत्वपर्व, त्यौहारऔरलोकजीवनकीशब्दावलीहोगी।नातेदारी, संस्कारऔरमिथकोंकापरिचयभीइसकेतहतकरायाजाएगा।रंगों,कपड़ोंऔरदैनंदिनजीवनमेंउपयोगमेंआनेवालीवस्तुओंकेनामकीजानकारीकराईजाएगी।सर्वनामकाअभ्यासकरातेहुएशिष्टाचारऔरविनम्रताकीभाषाभीसिखाईजाएगी।वाक्यसंरचनाकाअभ्यासकरातेहुएसामान्य,प्रश्नवाचकतथानिषेधात्मकवाक्योंकाअभ्यासप्रश्नोत्तरकीशैलीमेंकरानेसेशिक्षार्थीकीवाक्यनिर्माणकीयोग्यताकाविस्तारहोगा।मुहावरोंऔरलोकोक्तियोंकावाक्यमेंअभ्यासकरानाहोगा।प्रेरणार्थकक्रियाऔरसंयुक्तक्रियाकाभीअभ्यासकरानाशिक्षार्थीकीक्षमतावृद्धिमेंसहायकहोगा।
माड्यूलतीनः
लेखन।वर्णचिन्हऔरनागरीलिपि।इसकेतहतपढ़करलिखना,लिखकरपढ़ना,सुनकरलिखनाऔरलिखकरबोलनासिखायाजाएगा।इसीक्रममेंविद्यार्थीविरामचिन्होंकाअभ्यासकरेंगे।वचन, लिंगऔरकालकाबोधतथाउनकेबदलनेसेवाक्यरचनाकापरिवर्तनभीसमझायाजाएगा।मानकवर्तनीभीइसीमाड्यूलमेंसिखानीहोगी।इसकेलिएसहीगलतकेबीचभेदऔरसहीकीपहचानकरानाठीकहोगा।
माड्यूलचारः
व्यवहार।इसकेतहतशिक्षार्थीकोबातचीतमेंदक्षबनानेकालक्ष्यलेकरचलनाहोगा।इसकेलिएदुकान, बाज़ार, डाक्टर, कार्यालय, घर, मित्र, बैंक, भोजनालयऔरपड़ोसीकेसाथबातचीतआदिकेटुकड़े, रेडियो, सिनेमाकेसंवादऔर गीतसुनाएजासकतेहैं।शिक्षार्थियोंकीरुचिहोनेपरउन्हेंकिसीकेघरसेयाबाज़ारसेरोजदसनएशब्दोंकोसुनने, लिखनेऔरउनकाप्रयोगकरनेकागृहकार्यभीदियाजासकताहै।शिक्षार्थियोंकेआपसमेंसमूहगठितकरविभिन्नस्थितियोंमेंउनकीपरस्परबातचीतकरानामूल्यांकनऔरपारस्परिकशिक्षणकेलिहाजसेभीउचितहोगा। माड्यूल दोमेंअर्जितशब्दसंपदाइसकाममेंशिक्षार्थीकीसहायताकरेगी।
Pedagogy:
विद्यार्थियोंकेपूर्णत: अहिन्दीभाषीहोनेकेकारणअध्यापनऔरमूल्यांकनकातरीक़ाग़ैर-पारम्परिकहोगा।जिसकेतहतकक्षाकेभीतरअथवाबाहरख़रीददारी, दोस्तोंकेबीचआपसीबातचीत, अख़बारोंकेसमाचारऔरविज्ञापनोंकासहारालियाजाएगा।इसकेअतिरिक्तश्रव्य-दृश्यमाध्यमों, जैसे रेडियो, फिल्मों, गीतोंयाटीवीधारावाहिकोंकेकुछेकटुकड़ोंकोदिखा/सुनाकरअभ्यासमूल्यांकनऔरअध्यापन, तीनोंकिएजाएँगे।
Assessment structure (modes and frequency of assessments)